P.G Department of Hindi

अध्यक्षीय संदेश

हिन्दी हैं हम वतन हैं, हिन्दोस्ताँ हमारा

हिंदी भाषा हिंदुस्तान की भाषा है, आम लोगों की भाषा है। भारत विविध भाषीय देश है और सम्पूर्ण भारत को हिंदी एक संपर्क सूत्र में बांधने का काम चिरकाल से करती रही है। हिंदी केवल एक भाषा नहीं है यह एक भावना है जो मनुष्य में एक दूसरे के प्रति मानवता, प्रेम, सम्मान एवं राष्ट्रीय सद्भावना को विकसित करती है। हिंदी की सरलता और स्पष्टता इसे लोगों की प्रिय भाषा बना देती है।

हिंदी के इस विकास और विस्तार में महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के हिंदी विभागों की सक्रिय भूमिका रही है, ऐसे ही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज, श्री आनंदपुर साहिब का स्नातकोत्तर हिंदी विभाग कॉलेज के आरम्भ से करता रहा है। अहिन्दी भाषीय प्रदेश होने के बावजूद भी विभाग अपने निरंतर प्रयासों से नयी पीढ़ी के विद्यार्थियों को हिंदी के वर्तमान महत्व के प्रति जागरूक करता रहा है। विभाग द्वारा स्नातक (बी..) स्तर पर हिंदी को एक विषय के रूप में पढाया जा रहा और साथ ही दो वर्षीय स्नातकोत्तर (एम..) हिंदी कार्यक्रम भी विभाग संचालित करता है।

उच्च शिक्षित एवं अनुभवी शिक्षकों से सम्पन्न हिंदी विभाग वर्तमान में पंजाब में हिंदी के विकास में अपना योगदान दे रहा है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि जैसे पिछले दशकों में विभाग के हिंदी की सेवा की है वैसे की भविष्य में राष्ट्रीय भाषा हिंदी के विकास के विभाग अपना महत्वपूर्ण योगदान देता रहेगा।

अध्यक्ष

डॉ. मलकीत सिंह

 

एम.., एम.फिल., पीएच.डी.

img
Associate Professor
M.A , M.Phil, Ph.D

#NameDesignationMobileEmail
1 Dr. Malkeet SinghAssociate Professor 9878222473singhmalkeet1964@gmail.com